Thursday 22 March 2012

उम्मीद की लाश......

इस जीवन की कड़वी सच्चाई मौत भी है। जब एक बार कोई इस धरती पर आता है, तो उसका जाना भी तय है। विधि के इस विधान को कोई नहीं टाल सकता। किसी की मौत होने पर कई बार विश्वास नहीं होता और लाश में जीवन की उम्मीद की जाने लगती है। कई बार ऐसी उम्मीद सिरफिरे लोग भी जगाते हैं। तब होता है लाश से खिलवाड़ का खेल। ऐसा ही खिलवाड़ में एक बार देख चुका हूं। जब लाश में जीवन की उम्मीद को लेकर एक तांत्रिक सारी रात खेल करता रहा और लोग तमाशबीन बने रहे।

बात करीब वर्ष, 1995 की है। ऋषिकेश के श्यामपुर क्षेत्र में एक आठ साल के बच्चे को सांप ने काट लिया। डॉक्टर के पास ले जाने की बजाय परिजन उसे इधर-उधर झाड़फूंक के लिए ले जाते रहे और बच्चे पर जहर का असर बढ़ता चला गया। आखिर वही हुआ, जो होना था। लापरवाही व अंधविश्वास के चलते बच्चे की मौत हो गई। इस उम्मीद में कि कहीं बच्चा दोबारा जिंदा हो जाए, पत्थरों से बांधकर गंगा में उसकी जल समाधी दे दी गई।
परिवार व आस-पडो़स के लोग बच्चे को गंगा में जल समाधी देकर घर लौटे ही थे। तभी एक तांत्रिक उनके घर पहुंचा और दावा करने लगा कि वह बच्चे को जिंदा कर देगा। लाश के जिंदा होने की उम्मीद पर अंधविश्वासी लोगों को विश्वास होना लाजमी था। सो गंगा से शव को बाहर निकाला गया। घर के आंगन में शव रखा गया। तांत्रिक ने बच्चे के सिर के कुछ बाल उस्तरे से साफ कराए। सिर पर ब्लेड से चीरा दिया गया और वहां एक कौड़ी चिपकाई गई।
लाश के चारों तरफ जमीन पर एक गोला खींचा गया। तांत्रिक ने सभी को गोले से दूर रहने की हिदायद दी। वह मंत्र पढ़ रहा था। मौके पर भीड़ जमा हो रही थी। यह क्रम शाम करीब छह बजे से शुरू हुआ। समाचार पत्र से जुड़े होने के कारण मैं भी मौके पर पहुंचा। तांत्रिक का कहना था कि बच्चे को डसने वाला सांप आएगा और बच्चे से शरीर पर फैला जहर को चुसेगा। फिर बच्चा जिंदा हो जाएगा। रात बढ़ती गई। मुझे भी उत्सुकता थी। खाना-पीना तक भूल गया। कहीं खाना खाने जाऊं और यदि उसी समय सांप आ जाए, तो मैं देखने से वंचित रह जाता। हालांकि मुझे इस पर विश्वास नहीं हो रहा था कि कोई दोबारा जिंदा हो सकता है। फिर भी अंधविश्वासियों से कई कहानी सुनी थी। पूरी रात गुजर गई। तब जनता ने तांत्रिक को घेर लिया। उसने हाथ खड़े कर दिए। इस पर उसकी पिटाई भी हुई। बाद में मैं यही सोचता रहा कि यदि समय पर परिजन चिकित्सक के पास बच्चे को ले जाते तो शायद यह नौबत नहीं आती। न ही परिजन व आसपड़ोस के लोग आंगन में उम्मीद की लाश से चमत्कार का इंतजार करते।
                                                                                                        भानु बंगवाल

No comments:

Post a Comment