Friday 6 April 2012

अज्ञानी बनकर सीखोगे तो बढ़ेगा ज्ञान

सीखने की कोई उम्र नहीं होती। व्यक्ति हर समय किसी से किसी न किसी रूप में सीख सकता है। सीखने के मौके अपनेआप आते हैं, सिर्फ ऐसे मौकों को भुनाने की आवश्यकता होती है। सीखाने वाला कोई भी हो सकता है। आपसे छोटा या बड़ा। कई बार तो गुरु ही शिष्य से सीख ले सकते हैं। शिष्य का ज्ञान अलग है और गुरु का ज्ञान अलग। एक दूसरे से सीखना ही समझदारी है। साथ ही गलतियों से सबक लेना भी आवश्यक है। कई व्यक्तियों को यह भ्रम हो जाता है कि उन्हें सबकुछ आता है। अब उनकी सीखने की उम्र नहीं है। ऐसा सोचकर वे अपने को ही धोखा देते हैं। सच ही कहा गया है कि अनजान होना उतनी लज्जा की बात नहीं जितनी सीखने को तैयार न होना। अज्ञानी बनकर सीखने की प्रवृति ही व्यक्ति को महान बनाती है।
गलती तो जीवन में हर व्यक्ति से होती है। इंसान गलती तो करेगा ही, लेकिन सही वही व्यक्ति है, जो गलती से सबक ले। आगे से गलती को न दोहराने का प्रयास करे। कई बार व्यक्ति यह जानते हुए भी कि वह गलत है, फिर भी अपनी बात पर अड़ा रहता है। उसका प्रयास रहता है कि वह अपनी बात को सही साबित करे। यही नहीं ऐसे व्यक्ति अपनी गलती को छिपाते हैं और दूसरों का प्रचार करते हैं। दूसरों की गलती को ठीक करने की बजाय वे तो इस तलाश में रहते हैं कि कब दूसरा गलती करे और उन्हें उसके प्रचार करें। दफ्तरों में ऐसी प्रवृति सहयोगियों में परस्पर देखी जाती है। दूसरों को गलत करते वे देखते हैं, लेकिन बताते नहीं  हैं। बाद में तब बताते हैं, जब ठीक करने का समय निकल जाता है। ऐसे लोग चाटुकार प्रवृति के होते हैं, जो खुद के काम का बखान करते फिरते हैं और दूसरों को मूर्ख समझते हैं। अपने काम को महिमामंडित करके प्रस्तुत करना उनकी आदत होती है। मानों वही, सिर्फ वही, काम कर रहे हैं। दूसरे तो बेकार और निठल्ले हैं। मेरी अक्सर आदत है कि गलती पर दूसरे को टोक दिया करता हूं। इस पर मैं कई बार उस व्यक्ति के लिए बुरा बन जाता हूं, जिसे टोका गया है। क्योंकि सुनने व सीखने की तो शायद हर व्यक्ति की आदत खत्म हो रही है।
एक कहानी है कि एक चित्रकार ने अपनी जीवन की सबसे बेहतर पेंटिंग बनाई और उसे सार्वजनिक स्थल पर लगा दिया। साथ ही उस पर लिख दिया कि इसमें जहां भी कोई गलती नजर आए, वहां निशान लगा दें। अगले दिन चित्रकार को यह देखकर काफी दुखः हुआ कि पूरी पेंटिंग पर निशान ही निशान लगे थे। फिर उसने दोबारा से वैसी ही  पेंटिंग बनाई। उस पर लिख दिया कि जहां किसी को कोई गलती दिखे उसे ठीक कर सकता है। एक दिन बाद जब वह प्रतिक्रिया देखने पहुंचा तो देखा कि किसी ने पेंटिंग में कहीं भी संशोधन नहीं किया।
कई बार व्यक्ति को सच बोलने के बाद लगता है कि उसने गलती की है। एक महिला किसी संस्थान में नौकरी को गई। उससे पूछा कि पिछली जगह उसे कितना वेतन मिलता है। इस पर महिला ने सच बता दिया। उसे नौकरी मिली और एक हजार रुपये बढ़कर मिले। उसी महिला की दूसरी साथी ने भी वहीं नौकरी के लिए अर्जी दी। उसे भी इंटरव्यू में बुलाया गया। उसने पिछला वेतन करीब चार हजार रुपये बढ़ाकर बताया। इस पर उसे भी एक हजार रुपये बढ़ाकर वेतन दिया गया। अब पहली महिला परेशान थी कि उसने सही वेतन बताकर गलती की। पर ऐसी गलती से पछतावा नहीं चाहिए। जिस महिला ने सच कहा उसे झूठ बोलने का जिंदगी भर मलाल नहीं रहेगा। फरेब से आगे बढ़ना आसान है, लेकिन हमेशा अपने को स्थापित बनाए रखना मुश्किल है। सच ही है कि आजकल काम की परख कम और झूठों को तव्वजो ज्यादा मिलती है, लेकिन यह ज्यादा दिन नहीं चलता। एक  न एक दिन नया सवेरा नई रोशनी लेकर जरूर आता है।
                                                                                                 भानु बंगवाल

1 comment:

  1. इसी उम्‍मीद को लेकर हर युबह काम शुरू करता हूं कि एक न एक दिन मुझे अवश्‍य ही वह मंजिल मिलेगी, जिसके लिए मैं पूरी ईमानदारी से अपने कर्त्‍तव्‍यों का निर्वहन कर रहा हूं।

    ReplyDelete